Sunday, September 19, 2010

बर्मिंघम सन्डे

अमेरिका के दक्षिणी राज्य अलाबामा के शहर बर्मिंघम में नागरी अधिकार आन्दोलन की सरगर्मियों का केंद्र सिक्सटीन्थ स्ट्रीट बैप्टिस्ट चर्च था. डॉ मार्टिन लूथर किंग समेत अन्य प्रमुख नेता वहाँ सभाएँ कर चुके थे. अलाबामा और अन्य दक्षिणी राज्य नस्ली पृथक्करण (Racial Segregation) दूर किये जाने के प्रयासों का हर तरह से विरोध कर रहे थे. गवर्नर जॉर्ज वैलेस तो यहाँ तक कह चुके थे कि इन प्रयासों को रोकने के लिए 'अलाबामा को चंद फर्स्ट-क्लास जनाज़ों की ज़रूरत है'.
रविवार, 15 सितम्बर 1963 को कालों के इस चर्च में सुबह दस बजकर बाईस मिनट पर भयंकर बम विस्फोट हुआ जिसमें चार किशोर उम्र की लड़कियों की मृत्यु हो गई. इस घृणित कृत्य के पीछे यूनाईटेड क्लैंस ऑफ़ अमेरिका नाम के नस्लवादी आतंकी संगठन का हाथ था.
वैसे तो इस हृदयविदारक घटना को कई अमेरिकी कलाकारों ने अपने तईं याद किया है पर जोअन बाएज़ का यह गीत 'क्लास अपार्ट' है. संयोग से इस वीडियो के साथ गीत के बोल भी मौजूद हैं पर इसके लिए गीत यूट्यूब पर चलाना होगा.
उन चार लड़कियों की शहादत ने आन्दोलन को और मज़बूत किया और एक साल के भीतर ही ऐतिहासिक सिविल राइट्स एक्ट ऑफ़ 1964 पारित हुआ.


1 comment:

शरद कोकास said...

अच्छी प्रस्तुति है यह तिवारी जी ।